Sunday, December 4, 2022
More
    Homeउत्तर प्रदेशडेंगू बुखार पर आयुर्वेद के माध्यम से पाया जा रहा है नियंत्रण:...

    डेंगू बुखार पर आयुर्वेद के माध्यम से पाया जा रहा है नियंत्रण: डॉक्टर मनीष

    ब्यूरो चीफ आर एल पाण्डेय
    द स्वार्ड ऑफ़ इंडिया
    लखनऊ ।
    Dengue fever– गोयल आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के उप चिकित्सा अधीक्षक डॉ मनीष कुमार सिंह ने भेंटवार्ता में बताया कि डेंगू बुखार पर आयुर्वेद के माध्यम से नियंत्रण पाया जा सकता है।

    आयुर्वेद में अनेक कारगर औषधियां हैं जिनका प्रयोग करके डेंगू के बुखार के मरीजों को ठीक किया जा सकता है और बुखार के बाद कमजोरी को दूर करने के लिए विभिन्न प्रकार के आयुर्वेदिक चूर्ण का सेवन कराकर भूख न लगने की बीमारी दूर की जा सकती है। प्राणायाम और मेडिटेशन बुखार के बाद अवश्य करते रहना चाहिए इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

    विभिन्न वनस्पतियों की पत्तियों के रस का सेवन मरीजों को कराया जाता है काढ़ा बनाकर पिलाया जाता है इससे बुखार भी ठीक हो जाता है और भूख भी खूब लगती है और कमजोरी दूर होती है। कमजोरी रहने से घुटनों में दर्द और सिर में तनाव जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

    Denguefever
    Dr Manish Kumar Singh -superintendent of Goel ayurvedic hospital

    यूरिन इन्फेक्शन के मरीज भारी तादात में ओपीडी में आ रहे हैं जो बुखार समझ लेते हैं लेकिन उन्हें बुखार नहीं होता है यूरिन इन्फेक्शन होता है। आयुर्वेद के माध्यम से सटीक इलाज किया जाता है और मरीज ठीक हो जाते हैं। बुखार के बाद दो-तीन दिन खुद को आइसोलेट कर लेना चाहिए विश्राम बहुत जरूरी है।

    संपादकhttps://epaper.theswordofindia.com/
    Read Today Latest Newspaper (E-Paper) as above link given. ऊपर दिए गए लिंक के अनुसार आज का नवीनतम समाचार पत्र (ई-पेपर) पढ़ें।
    RELATED ARTICLES

    CLICK HERE TO READ

    spot_imgspot_img

    DOWNLOAD OUR APP

    spot_imgspot_img

    जुड़े रहें

    2,500FansLike
    3,648FollowersFollow
    1,288FollowersFollow
    2,578SubscribersSubscribe

    Subscribe

    - Advertisment -spot_imgspot_img

    Most Popular