Sunday, December 4, 2022
More
    Homeउत्तर प्रदेशमार्केटिंग ‘विशेषज्ञता’ का एक विस्तृत क्षेत्र है: डॉ सचिन कुमार श्रीवास्तव

    मार्केटिंग ‘विशेषज्ञता’ का एक विस्तृत क्षेत्र है: डॉ सचिन कुमार श्रीवास्तव

    द स्वार्ड ऑफ़ इंडिया
    ब्यूरो चीफ आर एल पाण्डेय
    लखनऊ ।
    Marketing– मार्केटर का विभिन्न व्यवसाय में उपयोग करने का तरीका बताते हुए लेखक: प्रो0 (डाॅ0) सचिन कुमार श्रीवास्तव प्रोफेसर आई0आई0एल0एम0 एकेडमी आफ हायर लर्निंग लखनऊ ने भेंटवार्ता में कहा कि आपने लंबे समय से मार्केटिंग के बारे में सुना है, और आप शायद इस क्षेत्र के कुछ लोगों को जानते भी हैं।

    लेकिन जब आप खुद से पूछते हैं, ‘‘मार्केटर क्या करते हैं?’’ विवरण थोड़ा अस्पष्ट हो जाता है। मार्केटिंग जैसे व्यापक क्षेत्र के लिए एक अच्छा कारण है। मार्केटिंग जॉब का विवरण दो पेशेवरों के लिए 100 प्रतिशत अलग दिख सकता है जो कि समान जॉब टाइटल साझा करते हैं। मार्केटिंग ‘विशेषज्ञता’ का एक विस्तृत क्षेत्र है जिसमें कई अलग-अलग फोकस क्षेत्र, कौशल और नौकरी विवरण शामिल हैं। मार्केटिंग में काम करते समय एक कंपनी को हमेशा सकारात्मक प्रकाश में प्रदर्शित करना शामिल है, ताँकि ग्राहकों को दिखाकर कि उन्हें किसी कंपनी पर भरोसा क्यों करना चाहिए और उसके सामान या सेवाओं को क्यों खरीदना चाहिए।

    एक मार्केटर विशेष रूप से क्या करता है? वास्तव में इसके सैकड़ों विवरण उपलब्ध हैं। लेकिन हमने मार्केटरों से कुछ बड़ी मार्केटिंग श्रेणियों के साथ-साथ उनके कार्य विवरणों को साझा करने के लिए कहा, ताकि आपके कार्यों को जानने में मदद मिल सके। यह देखने के लिए कि क्या आप इस क्षेत्र में खुद को देख सकते हैं, आइए मार्केटिंग के इन रूपों पर करीब से नजर डालें।

    मार्केटिंग नौकरी का विवरण

    मार्केटर अपने संगठन के उत्पादों या सेवाओं के बारे में उचित शब्द को निकालने में दिमाग लगाता है। श्रम सांख्यिकी ब्यूरो (Bureau of Labor Statistics BLS) के अनुसार, वे बाजार के रुझानों की निगरानी करते हैं, विज्ञापन अभियान बनाते हैं, जनसांख्यिकीय डेटा के आधार पर मूल्य निर्धारण रणनीतियों और लक्ष्यीकरण रणनीतियों का विकास करते हैं और कंपनी के साथ काम करते हैं ताकि वे जो पेशकश करते हैं उसके बारे में अधिक जागरूकता विकसित कर सकें।

    जब मार्केटिंग जाब डिस्क्रिप्शन को परिभाषित करने की बात आती है, तो ब्लिंक चार्जिंग में मार्केटिंग के वीपी रेबेका गुतिरेज का कहना है कि आपको एक सार्वभौमिक उत्तर मिलने की संभावना नहीं है। गुतिरेज कहते हैं कि ‘‘छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों में एक बाजारिया के रूप में, मैं किसी विशिष्ट प्रकार के मार्केटिंग कौशल या चैनल पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकता, बल्कि हर चीज में परिचित और अनुभवी होना चाहिए।’’

    गुतिरेज के अनुसार, चाहे वह ग्राफिक डिजाइन हो, जनसंपर्क में संलग्न हो, डिजिटल मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और यहाँ तक कि वेब डिजाइन-मार्केटर्स कई अलग-अलग चैनलों और कौशल क्षेत्रों में काम करते हैं। ‘‘तकनीकी प्रगति के साथ मार्केटर के लिए आवश्यक कौशल की मात्रा में वृद्धि हुई है।’’
    व्यापक कैचॉल जॉब विवरण के बजाय, आपको कई विशिष्ट भूमिकाओं के लिए अलग-अलग जाब डिस्क्रिप्शन मिलने की अधिक संभावना है। इनमें से कई भूमिकाएँ दो ब्रकेट में से एक में आती हैं-
    (1) डिजिटल मार्केटिंग
    (2) पारंपरिक मार्केटिंग।

    (1) डिजिटल मार्केटिंग में मार्केटर क्या करते हैं?

    इन दिनों मार्केटिंग की एक बड़ी श्रेणी डिजिटल मार्केटिंग है। यदि आप इन दिनों ऑनलाइन होने वाली हर चीज के बारे में सोचते हैं, तो आपको इस बात का संकेत मिलेगा कि ये प्रयास अपने आप में कितने विशाल हैं। हमने डिजिटल मार्केटिंग पेशेवरों से इस क्षेत्र की विभिन्न प्रकार की मार्केटिंग के बारे में बात करने के लिए कहा। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये श्रेणियाँ ओवरलैप और लगातार बदलती रहती हैं। यह वहाँ मौजूद कई मार्केटिंग फोकसों में से कुछ का एक स्नैपशॉट दिया गया है।

    पे-पर-क्लिक (पीपीसी) मार्केटिंग

    पीपीसी मार्केटिंग में वेबसाइटों पर खोज इंजनों में प्रायोजित सामग्री शामिल है- अपितु और भी बहुत कुछ उपलब्ध है। कई मामलों में, ये वे लोग होते हैं जो प्लेसमेंट के लिए भुगतान करके यह सुनिश्चित करते हैं कि व्यवसाय का उत्पाद या सेवा लैंडिंग पृष्ठ खोज परिणामों के शीर्ष पर या उसके पास है। यह सर्च इंजन मार्केटिंग का ‘‘सशुल्क’’ हिस्सा है – वेबसाइट की सर्च इंजन दृश्यता बढ़ाने के लिए उपयोग की जाने वाली ‘‘ऑर्गेनिक’’ भूमिकाएं भी हैं।

    कैरियाड मार्केटिंग में SEO/PPCअकाउंट मैनेजर जेमी बर्गेस कहते हैं, ‘‘लगातार अपडेट और नियमित रूप से पेश की जाने वाली नई सुविधाओं के साथ, आपको जो चल रहा है, उसके साथ अद्यतित रहने का प्रयास करना होगा या कर्व के पीछे जाने का जोखिम उठाना होगा।’’ ‘‘एक एजेंसी के लिए काम करते हुए, मैं ग्राहकों और उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए संपर्क प्राप्त करता हूं, जो यह सीखने का एक शानदार तरीका है कि सामान्य रूप से विशिष्ट निचे और ऑनलाइन दोनों के लिए क्या काम करता है।’’

    खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ)

    रैकिंग में शीर्ष पर रहने के लिए एसईओ के खोज इंजन की एल्गोरिदम में बदलाव कर के फायदा उठाना। यह सर्च इंजन मार्केटिंग के ‘‘ऑर्गेनिक’’ पक्ष का हिस्सा है। बफेलो-7 के मार्केटिंग मैनेजर जेम्स रॉबिन्सन कहते हैं, ‘‘एसईओ एक लंबी अवधि की रणनीति है।’’ रॉबिन्सन का कहना है कि एसईओ मार्केटिंग, खासकर जब इसका उद्देश्य व्यवसायों को आकर्षित करना है, तो उपलब्ध मार्केटिंग का सबसे अधिक लागत प्रभावी रूप हो सकता है। ‘‘आपको वास्तव में अद्यतित रहना होगा और चूंकि Google® अपने एल्गोरिदम बदलता है, यदि आप परिणाम प्राप्त करना जारी रखना चाहते हैं तो आपको उनके साथ बदलना होगा। यह कठिन और कठिन होता जा रहा है, लेकिन इसका मतलब है कि अगर आप इसमें सही तरीके से निवेश करते हैं तो अपनी प्रतिस्पर्धा में बने रहना आसान हो जाता है।

    विषयवस्तु का व्यापार

    99firms.com के राज वर्धमान कहते हैं, ‘‘सामग्री मार्केटिंग और अन्य, मुख्य रूप से पारंपरिक प्रकार के मार्केटिंग के बीच अंतर यह है कि सामग्री मार्केटिंग उत्पादों या सेवाओं को नहीं बेच रहा है।’’ ‘‘इसका मुख्य उद्देश्य ग्राहकों के लिए मूल्य लाना और ब्रांड और ग्राहकों के बीच मजबूत संबंध बनाना है।’’
    SEOकी तरह (और अक्सर SEO के साथ मिलकर) कंटेंट मार्केटिंग प्रभावी होने के लिए बिल्डअप लेती है। वर्धमान का कहना है कि कंटेंट मार्केटिंग के साथ निवेश पर रिटर्न की गणना करना मुश्किल है- खासकर शुरुआत में।
    पेज-1 सॉल्यूशंस के मार्केटिंग और कम्युनिकेशन मैनेजर सारालिन वार्ड कहते हैं, ‘‘एक कंटेंट मार्केटर के रूप में, मेरा काम हमारी कंपनी के बारे में संवाद करने के लिए सबसे आकर्षक, रचनात्मक और संक्षिप्त तरीका खोजना है।’’ चूँकि सामग्री मार्केटर उपभोक्ताओं को आकर्षित करने का प्रयास करते हैं, इसलिए वे उन विषयों पर शोध करते हैं जिनकी उनके संभावित दर्शक परवाह करते हैं, और ऐसी सामग्री बनाते हैं जो उन्हें रुचिकर लगे और उन्हें सूचित करे। ‘‘मुझे पसंद है कि मेरे काम के लिए मुझे बॉक्स के बाहर सोचने और संचार के नए तरीकों के साथ आने की आवश्यकता है।’’

    वीडियो मार्केटिंग

    सिग्नेचर वीडियो ग्रुप के संस्थापक और क्रिएटिव डायरेक्टर क्रिस स्टासिक कहते हैं, ‘‘मेरी विशेषज्ञता का क्षेत्र वीडियो और कंटेंट मार्केटिंग है।’’ ‘‘लंबी कहानी संक्षेप में, हम अपने ग्राहकों की कहानियों को वीडियो संपत्तियों में बदलते हैं जो उन्हें व्यावसायिक समस्याओं को हल करने में मदद करती हैं।’’स्टासियुक बताते हैं कि वीडियो मार्केटर कई अन्य प्रकार के मार्केटिंग की तुलना में बहुत गहरे स्तर पर जुड़ाव को ट्रैक कर सकते हैं। ‘‘हम न केवल एक वीडियो देख सकते हैं, बल्कि यह भी देख सकते हैं कि क्या वे रुके, उलटे, दो बार देखे गए या कुछ सेकंड के बाद दूर चले गए। यह डेटा हमें बेहतर भविष्य की सामग्री बनाने और अंततः बेहतर मार्केटर्स बनने में मदद करता है।’’

    सामान्य डिजिटल मार्केटिंग जॉब टाइटल

    हालांकि यह किसी भी तरह से एक विस्तृत सूची नहीं है, निम्नलिखित नौकरी के शीर्षक आमतौर पर डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े होते हैं:

    • सामाजिक मीडिया प्रबंधक
    • एसईओ विशेषज्ञ
    • डिजिटल ब्रांड प्रबंधक
    • पेड-मीडिया विशेषज्ञ
    • सामग्री मार्केटिंग विशेषज्ञ

    (2) मार्केटर पारंपरिक मार्केटिंग में क्या करते हैं?

    पारंपरिक मार्केटिंग डिजिटल आउटरीच प्रयासों को बाहर नहीं करता है, लेकिन यह कुछ मुख्य उपकरणों से संबंधित है जो डिजिटल मार्केटिंग पर निर्भर करता है। अगर आप सोचते हैं कि 20 साल पहले भी मार्केटिंग का काम किस तरह से किया जाता था, तो आपको इस बात का बेहतर अंदाजा होगा कि इस क्षेत्र में क्या शामिल है- रेडियो, टेलीविजन, समाचार पत्र, पत्रिकाएं, होर्डिंग, टेलीमार्केटिंग, आमने-सामने के प्रयास और बहुत कुछ। कई कंपनियों के लिएकृएक गैर-डिजिटल दृष्टिकोण उनके ग्राहक आधार के साथ बेहतर तरीके से जुड़ता है।

    अनुभवात्मक मार्केटिंग

    ‘‘मैं एक ऐसी मार्केटिंग एजेंसी में काम करता हूँ जो अनुभवात्मक मार्केटिंग में विशेषज्ञता रखती है,’’ डियो में मार्केटिंग मैनेजर एमिली फ्रिट्ज कहती हैं। ‘‘यह मार्केटिंग में एक बढ़ती प्रवृत्ति है जो उपभोक्ताओं को एक इंटरैक्टिव, वास्तविक जीवन, आमतौर पर हाथों पर, ब्रांड सक्रियण में भाग लेने के लिए आमंत्रित करके सीधे संलग्न करती है।’’ फ्रिट्ज का कहना है कि अनुभवात्मक मार्केटिंग पॉप-अप दुकानों, आभासी वास्तविकता की किस्त या घटनाओं की एक श्रृंखला की तरह लग सकता है।

    फ्रिट्ज़ के अनुसार – ‘‘डिजिटल-भारी दुनिया में, अनुभवात्मक मार्केटिंग बाहर खड़ा होता है और अव्यवस्था से टूट जाता है। यह एक वास्तविक जीवन का अनुभव है जो एक ब्रांड की स्थिति और व्यक्तित्व को अधिक स्पष्ट रूप से बताता है।’’
    चूँकि इस तरह का मार्केटिंग अभियान का संबंध-निर्माण के बारे में अधिक है, फ्रिट्ज का कहना है कि यह ब्रांड की वफादारी बनाने और बनाए रखने में मदद कर सकता है। एक ईंट-और-मोर्टार क्राफ्ट स्टोर, उदाहरण के लिए, दुकान में एक शिल्प-निर्माण कार्यक्रम शुरू कर सकता है, जिसकी चर्चा हो सकती है, उपभोक्ताओं को व्यवसाय के बारे में शिक्षित करने और ब्रांड के बारे में लोगों की समझ को सुदृढ़ करने के अवसर प्रदान कर सकता है।

    फ्रिट्ज़ कहते हैं, ‘‘सिर्फ इसलिए कि दुनिया अभी डिजिटल है, सभी चीजों का आँख बंद करके पालन न करें।’’ “मनुष्य अपनी स्क्रीन के बाहर आंत के अनुभवों के लिए तरसने लगे हैं। सभी मार्केटिंग विषयों का पता लगाने के लिए खोज करते हैं। जैसे: अनुसंधान, बिक्री, रणनीति, विश्लेषक, मीडिया, विज्ञापन, रचनात्मक, खुदरा, सामग्री, डिजिटल, सोशल मीडिया, ईमेल, जनसंपर्क, संबद्ध, प्रायोजन, प्रिंट, प्रसारण, उभरते मीडिया, व्यापार शो, घटना और हाँ, अनुभवात्मक।’’ यहाँ तक कि अगर आप सड़क के नीचे किसी चीज के विशेषज्ञ हैं, तो भी आप उसकी मार्केटिंग कर सकते हैं और अपना अनुभव सेल कर सकते हैं।

    स्थानीय मार्केटिंग

    होर्डिंग, बस स्टॉप, कैफे बुलेटिन बोर्ड … स्थानीय मार्केटिंग हर जगह है। यदि आपकी कंपनी एक भौतिक स्थान में मौजूद है, तो संभावना है, स्थानीय मार्केटिंग के कुछ तत्व (चाहे पारंपरिक या डिजिटल) आपके गेम प्लान का हिस्सा होंगे।
    गुतिरेज इस बात पर जोर देते हैं कि कई मार्केटर अपनी नौकरियों में विभिन्न प्रकार के मार्केटिंग दृष्टिकोणों का उपयोग करेंगे, जो किसी विशिष्ट मार्केटिंग शैली की तुलना में किसी कंपनी के अपने प्रतिनिधित्व में विशेषज्ञता रखते हैं। “कोई भी दिन खाली नहीं होता जब आपके पास मार्केटिंग कौशल की एक विस्तृत श्रृंखला न हो। एक दिन मैं एक व्यवसाय-से-व्यवसाय उत्पाद के लिए एक ईमेल अभियान तैयार कर रहा हूं, और अगले दिन मैं अपने ग्राफिक डिजाइनर के साथ टैक्सियों और बस स्टॉप के विज्ञापन अभियान पर काम कर रहा हूँ, जो सोशल मीडिया मार्केटिंग द्वारा समर्थित है।
    गुतिरेज के अनुसार, परियोजनाओं की विस्तृत श्रृंखला हर दिन रोमांचक रखती है, और स्थानीय ग्राहक आधार को जोड़ने के अच्छे तरीके खोजना अनुभव हासिल करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। ‘‘मैं स्थानीय मार्केटिंग और गैर-लाभकारी संगठनों में शामिल होने की सलाह दूंगा,’’ वह कहती हैं। ‘‘इन समूहों को भी अक्सर स्वयंसेवकों की आवश्यकता होती है।’’

    बाजार अनुसंधान

    एक अन्य मार्केटिंग फोकस-क्षेत्र जो पारंपरिक और डिजिटल के बीच हमेशा अच्छी तरह से क्रमबद्ध नहीं होता है, बाजार अनुसंधान किसी उत्पाद को अधिक प्रभावी ढंग से बाजार में लाने के लिए डेटा के विभिन्न रूपों को खनन करने का अभ्यास है। ऐसा करने के लिए, वे संभावित ग्राहकों के प्रतिस्पर्धी अनुसंधान, उपभोक्ता सर्वेक्षण और साक्षात्कार पैनल आयोजित करते हैं। इस जानकारी का उपयोग तब उत्पाद की स्थिति, मूल्य, प्रमुख संदेश और अन्य महत्वपूर्ण रणनीतिक निर्णयों को निर्धारित करने में मदद के लिए किया जाता है – जिनमें से कई पारंपरिक और डिजिटल मार्केटिंग दोनों में फैले हुए हैं।

    सामान्य पारंपरिक मार्केटिंग कार्य शीर्षक

    डिजिटल मार्केटिंग जॉब टाइटल कुछ नीचे दी गयी हैं। लेकिन यदि आप अपने करियर को मार्केटिंग के ‘‘पारंपरिक’’ पक्ष पर केंद्रित करना चाहते हैं, तो निम्न दिये शीर्षक पर गौर जरूर करें:

    ‘‘मार्केटर क्या करते हैं?’’

    इसे पढ़ने के बाद, आप सोच रहे होंगे कि बेहतर सवाल यह है कि ‘‘मार्केटर क्या नहीं करते?’’ इन सभी भूमिकाओं, विधियों और मार्केटिंग नौकरी के विवरण से जाना – यह कहना एक सुरक्षित शर्त है कि मार्केटर के पास अपनी रचनात्मकता और रणनीतिक-सोच क्षमताओं को लागू करने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं।
    वार्ड के अनुसार – यदि आपको लगता है कि इतने सारे विकल्पों के साथ करियर बहुत ही रोमांचक लगता है, तो क्या आपने कभी मार्केटिंग में आने पर विचार किया है? ‘‘एक उद्योग के रूप में मार्केटिंग दिन-प्रतिदिन के काम के मामले में सबसे अधिक विविधता प्रदान करता हैं।’’ ‘‘और लगभग किसी भी कौशल के लिए तैयार करता है।’’

    Marketing

    वार्ड आगे बताते हैं कि -अगर आपको लिखना पसंद है, तो कंटेंट मार्केटिंग है। यदि आप आकर्षक दृश्य पसंद करते हैं, तो ग्राफिक या वेब डिजाइन है। ‘‘क्या आपको पहेली सुलझाना पसंद है? आप SEO और सशुल्क विज्ञापनों में कामयाब हो सकते हैं। मार्केटिंग एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ आप बहुत कामयाब हो सकते हैं और एक सफल करियर बना सकते हैं।

    संपादकhttps://epaper.theswordofindia.com/
    Read Today Latest Newspaper (E-Paper) as above link given. ऊपर दिए गए लिंक के अनुसार आज का नवीनतम समाचार पत्र (ई-पेपर) पढ़ें।
    RELATED ARTICLES

    CLICK HERE TO READ

    spot_imgspot_img

    DOWNLOAD OUR APP

    spot_imgspot_img

    जुड़े रहें

    2,500FansLike
    3,648FollowersFollow
    1,288FollowersFollow
    2,578SubscribersSubscribe

    Subscribe

    - Advertisment -spot_imgspot_img

    Most Popular