Wednesday, February 8, 2023
More
    Homeउत्तर प्रदेशउत्तर रेलवे ने एक दिन में सर्वाधिक 30.92 करोड़ रुपये मूल्य की...

    उत्तर रेलवे ने एक दिन में सर्वाधिक 30.92 करोड़ रुपये मूल्य की स्क्रैप बिक्री कर रिकॉर्ड बनाया

    Northern railway– वित्तीय वर्ष 2022-23 में 365.37 करोड़ रुपये मूल्य की सर्वाधिक बिक्री कर समस्त क्षेत्रिय रेलों/ उपक्रमों पर प्रथम स्थान हासिल किया

    यह पिछले वर्ष के अनुपातिक लक्ष्य 283 करोड़ रुपये से 29.11% अधिक

    द स्वार्ड ऑफ़ इंडिया
    ब्यूरो चीफ आर एल पाण्डेय
    लखनऊ ।
    उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने बताया कि उत्तर रेलवे ने दिनांक 30 नवंबर, 2022 को एक दिन में अब तक की सर्वाधिक स्क्रैप बिक्री मूल्य 30.92 करोड़ रुपये कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

    वित्तीय वर्ष 2022-23 में 365.37 करोड़ रुपये मूल्य की स्क्रैप बिक्री कर उत्तर रेलवे ने आनुपातिक लक्ष्य 283 करोड़ से 29.11% अधिक आय अर्जित कर समस्त क्षेत्रिय रेलों/ उपक्रमों पर प्रथम स्थान हसिल किया है। उत्तर रेलवे, अन्य क्षेत्रीय रेलों और उत्पादन इकाइयों की तुलना में काफी आगे है।

    स्क्रैप निपटान एक महत्वपूर्ण गतिविधि है। स्क्रैप से राजस्व अर्जित करने के अलावा इससे परिसर को साफ सुथरा बनाए रखने में भी मदद मिलने के अलावा रेलवे लाइनों के पास से रेल के टुकड़े, स्लीपर, टाई बार आदि जैसे स्क्रैप को हटाने के पश्चात संभावित जोख़िम कम होकर संरक्षा भी बेहतर होती है।

    उत्तर रेलवे ने समय अवधि पूर्ण कर चुकी संरचनाओं जैसे कि स्टाफ क्वार्टर, केबिन, शेड, पानी की टंकी आदि को मिशन मोड में हटाने का कार्य किया ।

    इससे न केवल राजस्व उत्पन्न करने में मदद मिली बल्कि इसके परिणामस्वरूप बेहतर उपयोग के लिए मूल्यवान स्थान भी उपलब्ध हो गया और अवांछित तत्वो द्वारा इसके संभावित दुरुपयोग से बचा जा सका। स्क्रैप का त्वरित निपटान, हमेशा प्राथमिकता रही है तथा इसकी उच्चतर स्तर पर निगरानी की जाती है।

    Northern railway

    स्क्रैप पीएससी स्लीपर जो कि उत्तर रेलवे में बड़ी मात्रा में जमा हो गए थे के निपटान से राजस्व मिलने के अलावा इससे अन्य गतिविधियों के लिए भी रेलवे को बहुमूल्य स्थान उपलब्ध हो गया।
    उत्तर रेलवे जीरो स्क्रैप स्थिति हासिल करने के लिए ‘मिशन मोड’ में कार्यरत है तथा इस वित्तीय वर्ष में अब तक का सर्वाधिक स्क्रैप बिक्री रिकॉर्ड स्थापित करने की ओर अग्रसर है।

    संपादकhttps://epaper.theswordofindia.com/
    Read Today Latest Newspaper (E-Paper) as above link given. ऊपर दिए गए लिंक के अनुसार आज का नवीनतम समाचार पत्र (ई-पेपर) पढ़ें।
    RELATED ARTICLES

    CLICK HERE TO READ

    spot_imgspot_img

    DOWNLOAD OUR APP

    spot_imgspot_img

    जुड़े रहें

    2,500FansLike
    3,648FollowersFollow
    1,288FollowersFollow
    2,578SubscribersSubscribe

    Subscribe

    - Advertisment -spot_imgspot_img

    Most Popular