Sunday, December 4, 2022
More
    Homeउत्तर प्रदेशसरस्वती डेंटल कॉलेज में आरोग्य स्वास्थ्य मेले से “रजत जंयती वर्ष” का...

    सरस्वती डेंटल कॉलेज में आरोग्य स्वास्थ्य मेले से “रजत जंयती वर्ष” का शुभारम्भ

    द स्वार्ड ऑफ़ इंडिया।
    ब्यूरो चीफ आर एल पाण्डेय
    लखनऊ ।
    Saraswati dental College और अस्पताल में मुख्य अतिथि उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, और सम्मानित अतिथि, श्रीमती संयुक्ता भाटिया, महापौर लखनऊ ने नैक “ए” से मान्यता प्राप्त सरस्वती डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में “आरोग्य स्वास्थ्य मेले”के उद्घाटन से संस्था ने 14 नवंबर 2022 को अपने स्थापना दिवस के रजत जयंती वर्ष समारोह का शुभारम्भ किया।

    इस विशाल कार्यक्रम में आमंत्रित गणमान्य व्यक्तियों, स्कूली बच्चों और स्वास्थ्य पेशेवरों सहित 3000 से अधिक लोगों ने भाग लिया।
    इस अवसर पर मुख्य अतिथि उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने SDC& H के ओ.टी. परिसर में उन्नत प्रौद्योगिकी 3डी प्रिंटर (मानव ऊतकों के जीवन आकार के मॉडल बनाने में सक्षम) और सर्जिकल माइक्रोस्कोप के संचालन का उद्घाटन किया। इसके बाद सरस्वती हॉस्पिटल एवं रिर्सच सेंटर में वरिष्ठ नागरिक देखभाल केंद्र (24X7 के लिए) फार्मेसी इमरजेंसी और सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए ICU सुविधाओं के साथ वृद्धावस्था के अनुकूल लक्जरी आवास में अनुकूलित आहार एवं स्वास्थ्य निगरानी (विशेषकर जराचिकित्सा) का और औषधि उद्यान – मधुबन जिसमें अद्वितीय औषधीय गुणों और उपचार तत्वों वाले दुर्लभ नए पौधे और जड़ी-बूटियाँ हैं का उद्घाटन किया तथा वृक्षारोपण अभियान में सभी अतिथियों के साथ शामिल हुए।

    SDC& H की चेयरपर्सन श्रीमती मधु माथुर, अध्यक्ष डॉ. रजत माथुर और निदेशक S.H.R.C. एवं बी.एस.एम नर्सिग स्कूल श्रीमती स्मिता माथुर ने परिसर में उद्घाटन समारोह के बाद मंच पर गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। इसके बाद पारंपरिक दीप प्रज्वलन और सरस्वती वंदना की गई। उप-प्राचार्य डॉ. प्रद्युम्न मिश्र ने सभी का स्वागत किया और पिछले 25 वर्षों के दौरान संस्थान की उपलब्धियों और मील के पत्थर पर प्रकाश डाला। इसके बाद, कॉलेज के रजत जयंती प्रतीक चिन्ह और शुभंकर का भी अनावरण किया गया।

    सभी के लाभ के लिए कार्डियो पल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर), नुक्कड़ नाटक पर विशेष उन्मुखीकरण कार्यक्रम और अन्य कार्यक्रम आयोजित किए गए। कैंपस के भीतर मेगा कैंप में कॉलेज के छात्रों ने उत्साह से भाग लिया क्योंकि पूरे क्षेत्र में उत्सव का माहौल था।

    सम्मान और पुरस्कार वितरण समारोह के बाद, अध्यक्ष डॉ. रजत माथुर ने मुख्य अतिथि और सम्मानित अतिथि को इस अवसर की शोभा बढ़ाने और समर्थन जारी रखने के लिए धन्यवाद स्मृति चिन्ह दिया, उन्होंने अन्य आमंत्रितों, स्वास्थ्य पेशेवरों और आगंतुकों को भी इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए उनकी पूरी भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया।

    गणमान्य व्यक्तियों ने स्वास्थ्य मेले का भ्रमण किया और सभी स्टालों का निरीक्षण किया और नि:शुल्क चिकित्सा सेवा शुरू की। मुख्य आकर्षण ‘‘सिल्वर जुबली स्टॉल” ने स्वास्थ्य, अनुसंधान, समझौता ज्ञापन और आउटरीच आदि में विभिन्न पुरस्कारों और उपलब्धियों को प्रदर्शित किया।

    बाल दिवस कार्यक्रम में लखनऊ और बाराबंकी के प्रतिष्ठित स्कूलों (सिटी मोंटेसरी, मिलेनियम और श्री रामस्वरूप मेमोरियल स्कूल) के लगभग 217 बच्चों ने भाग लिया और बेस्ट पेंटिंग, बेस्ट स्माइल और बेस्ट ओरल हाइजीन की प्रतियोगिता में पुरस्कार जीते।
    उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने अपने संबोधन में संस्थान को इसके सफल 25 वर्षों के लिए बधाई दी और दो दशकों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य पेशेवरों का उत्पादन करके और 30 लाख से अधिक रोगियों का इलाज करके सामान्य रूप से यूपी और देश में स्वास्थ्य सेवा में इसके अपार योगदान के लिए बधाई दी। उन्होंने सभी डेंटल कॉलेज के छात्रों और स्कूली बच्चों को उनके विशेष दिन पर बधाई दी, उन्हें कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित किया और दोहराया कि देश का भविष्य उनके द्वारा आकार लेगा। महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया ने भी गुणवत्तापूर्ण दंत चिकित्सा शिक्षा प्रदान करने और मेगा स्वास्थ्य मेला और सभी संबंधित गतिविधियों के आयोजन में संस्था के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने विजेताओं को मेडल देकर सम्मानित किया।

    छात्रों ने कहा कि सब कुछ बहुत बढ़िया था और हमने व्यवस्थाओं को पसंद किया और स्वास्थ्य मेले में खुद की जांच की और विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया। निःशुल्क स्वास्थ्य मेले का लाभ उठाने के लिए सभी क्षेत्रों के हजारों लोग उमड़ पड़े जो एक जबरदस्त सफलता थी।

    Saraswati dental College

    कमांडर सुमित घोष एडवाइजर सरस्वती डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल ने कहा कि दो दशकों में, सरस्वती डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल को भारत में सर्वश्रेष्ठ दंत चिकित्सा संस्थानों में से एक के रूप में मान्यता मिली है और यह इच्छुक दंत चिकित्सकों और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की मांग करने वाले रोगियों के लिए भी शीर्ष पसंद बन गया है।

    संपादकhttps://epaper.theswordofindia.com/
    Read Today Latest Newspaper (E-Paper) as above link given. ऊपर दिए गए लिंक के अनुसार आज का नवीनतम समाचार पत्र (ई-पेपर) पढ़ें।
    RELATED ARTICLES

    CLICK HERE TO READ

    spot_imgspot_img

    DOWNLOAD OUR APP

    spot_imgspot_img

    जुड़े रहें

    2,500FansLike
    3,648FollowersFollow
    1,288FollowersFollow
    2,578SubscribersSubscribe

    Subscribe

    - Advertisment -spot_imgspot_img

    Most Popular