Sunday, December 4, 2022
More
    Homeअंतर्राष्ट्रीयT20 विश्व क्रिकेट प्रतियोगिता में इंग्लैंड बना चैंपियन

    T20 विश्व क्रिकेट प्रतियोगिता में इंग्लैंड बना चैंपियन

    द स्वार्ड ऑफ़ इंडिया।
    ब्यूरो चीफ आर एल पाण्डेय
    मेलबॉर्न,नई दिल्ली ।
    ऑस्ट्रेलिया। T20 विश्व कप प्रतियोगिता के फाइनल में जोकि 13 नवंबर को पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेला गया। इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 5 विकेट से पराजित कर दोबारा t20 विश्व कप प्रतियोगिता का विजेता बना इसके पूर्व 2010 इसमें इंग्लैंड t20 विश्व कप प्रतियोगिता में चैंपियन बना था।

    आज इंग्लैंड नेपहले टॉस जीतकर पाकिस्तान को बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया पाकिस्तान की ओर से मसूद ने 38 रन बाबर ने 30 रन शादाब के 20 रन तथा रिजवान के 15 रन के महत्वपूर्ण योगदान से पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 137 रन बनाए इंग्लैंड की ओर से करन ने 12 रन देकर 3 विकेट लिए, आदिल ने 21 रन देकर 2 विकेट लिए, स्ट्रोक्स ने 31 रन देकर दो विकेट तथा जाडन ने 21 रन देकर दो विकेट लेकर गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन किया। वही इंग्लैंड ने स्ट्रोक्स के 51 रन, करके 16 रन मोईन अली के 19 रन के शानदार पारी किए बदौलत इंग्लैंड ने उन्नीस ओवर में 148 रन बनाकर शानदार जीत कर विश्व चैंपियन बना।

    इस पूरी प्रतियोगिता को अगर हम देखें तो इस प्रतियोगिता में स्कॉटलैंड , नीदरलैंड, आयरलैंड, जिंबाब्वे, बांग्लादेश तथा नामबीया जैसे देशों ने भारी उलटफेर करके अपनी उपस्थिति जबरदस्त ढंग से दर्ज कराई। प्रतियोगिता के शुरू में ही नामिबिया एशियाई चैंपियन लंका को हराकर अपनी शानदार उपस्थिति दर्ज कराई। वही स्कॉटलैंड ने दो बार के t20 विश्व कप विजेता वेस्टइंडीज को हराकर सभी खेल प्रेमियों को आश्चर्यचकित कर दिया।

    भारत इस प्रतियोगिता में पहला मैच ऑस्ट्रेलिया से खेला और ऑस्ट्रेलिया को 6 रन से हरा दिया इस मैच में शमी ने अंतिम ओवर में 3 विकेट लेकर बाजी पलट दी। वही स्कॉटलैंड ने जिंबाब्वे को 31 रन से हराकर जिंबाब्वे के लिए इस प्रतियोगिता में राह कठिन कर दी और इस प्रतियोगिता में आयरलैंड सुपर 12 मैं स्थान बनाया। न्यूजीलैंड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को पहले ही मैच में झटका देकर यह मैच 89 रन से जीत गया। सुपर 12 में आयरलैंड तथा जिंबाब्वे के उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण दो बार की विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज बाहर हो गई भारत-पाकिस्तान का मैच दीपावली के दिन था जिसे कोहली की शानदार पारी की बदौलत भारत ने यह मैच जीत लिया।

    आयरलैंड ने विश्वकप में दूसरा उलटफेर इंग्लैंड को 5 रन से सेक्स देकर किया। जिंबाब्वे ने पाकिस्तान को 1 रन से हराकर बहुत बड़ा उलटफेर किया। भारत का दूसरा मैच नीदरलैंड से था जिसे भारत ने यह मैच 56 रन से जीत लिया इस मैच में सूर्यकुमार मैन ऑफ द मैच बने। इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान आयरलैंड की मैच बारिश के कारण ना होने के कारण इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया का सेमीफाइनल में पहुंचना एक समय बहुत कठिन हो गया। भारत और बांग्लादेश का मैच बारिश के कारण बड़ा संघर्ष पूर्ण हो गया परंतु भारत ने यह मैच 5 रन सिंह जीत लिया और सेमीफाइनल के दरवाजे पर उपस्थिति दर्ज करा दी। नीदरलैंड ने जिंबाब्वे को सुपर 12 में 5 विकेट से हरा दिया।

    इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 20 रन से हराकर सेमीफाइनल की दौड़ में बना रहा। वही श्रीलंका ने अफगानिस्तान को 6 विकेट से हराकर अफगानिस्तान को बाहर कर दिया। दक्षिण अफ्रीका के लगातार तीन मैच के हारने से पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की की उम्मीद बनी रही इंग्लैंड ने श्रीलंका को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। वहीं न्यूजीलैंड ने आयरलैंड को 35 रन से हराया जिसके कारण ऑस्ट्रेलिया की टीम सेमीफाइनल से बाहर हो गई।
    इस तरह सेमीफाइनल में इंग्लैंड , भारत, न्यूजीलैंड तथा पाकिस्तान पहुंची भारत का मुकाबला इंग्लैंड से सेमीफाइनल में हुआ जिसमें इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराकर फाइनल में अपना स्थान बनाया। वहीं पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

    T20

    इस तरह से पाकिस्तान और इंग्लैंड प्रतियोगिता में कड़े संघर्ष और भारी उलटफेर से फाइनल में पहुंचे जिसमें इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर पुनः t20 विश्व कप क्रिकेट प्रतियोगिता का बादशाह बना समस्त क्रिकेट खेल प्रेमियों की ओर से इंग्लैंड को ढेर सारी शुभकामनाएं।

    संपादकhttps://epaper.theswordofindia.com/
    Read Today Latest Newspaper (E-Paper) as above link given. ऊपर दिए गए लिंक के अनुसार आज का नवीनतम समाचार पत्र (ई-पेपर) पढ़ें।
    RELATED ARTICLES

    CLICK HERE TO READ

    spot_imgspot_img

    DOWNLOAD OUR APP

    spot_imgspot_img

    जुड़े रहें

    2,500FansLike
    3,648FollowersFollow
    1,288FollowersFollow
    2,578SubscribersSubscribe

    Subscribe

    - Advertisment -spot_imgspot_img

    Most Popular