Search
Close this search box.

भारतीय रेल देश के पर्यटन उद्योग का एक अनिवार्य घटक

Share this post

द स्वॉर्ड ऑफ़ इंडिया

नई दिल्ली। भारतीय रेल ने देश के भीतर पर्यटन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारतीय रेलवे लगभग सभी प्रमुख पर्यटन स्थलों को जोड़ता है, चाहे वे व्यस्त शहर हों या शांत हिल स्टेशन और आध्यात्मिक तीर्थ स्थल।

भारतीय रेलवे का विशाल नेटवर्क यह सुनिश्चित करता है कि पर्यटक आसानी से दूरदराज और ऑफ-बीट स्थानों तक पहुँच सकें, जो अक्सर परिवहन के अन्य साधनों से अछूते रहते हैं।

अनगिनत गंतव्यों को जोड़ने वाले इसके व्यापक नेटवर्क ने इसे घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय रेल यात्रियों के लिए परिवहन का एक सुविधाजनक और किफ़ायती साधन बना दिया है।

पर्यटन को बढ़ावा देने में भारतीय रेलवे ने विविध पेशकश की हैं :

लग्जरी ट्रेनें: पैलेस ऑन व्हील्स, महाराजा एक्सप्रेस और डेक्कन ओडिसी जैसी ट्रेनें शानदार अनुभव प्रदान करती हैं, जिसमें स्वादिष्ट भोजन, ऑनबोर्ड मनोरंजन और विशेषज्ञ गाइड शामिल हैं।

• थीम ट्रेनें: विशेष भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेनें तीर्थ यात्रा, वन्यजीव सफारी और विरासत यात्राओं जैसी विशिष्ट रुचियों को पूरा करती हैं।

• पर्यटक सर्किट: भारतीय रेलवे ने देश के विभिन्न क्षेत्रों की खोज के लिए व्यापक यात्रा कार्यक्रम प्रदान करते हुए विभिन्न पर्यटक सर्किट जैसे बुद्ध सर्किट, रामायण सर्किट, नार्थ ईस्ट सर्किट, गर्वी गुजरात, जगन्नाथ यात्रा शुरू किए हैं।

• विस्टाडोम कोच : भारतीय रेलवे की विस्टाडोम कोच, यात्रियों को एक अविस्मरणीय और मनमोहक यात्रा का अनुभव देने के लिए बनाई गई हैं. इन कोचों में कई खासियतें हैं, जैसे बड़ी कांच की खिड़कियां और कांच की छतें, 360 डिग्री घूमने वाली कुर्सियां, वाई-फ़ाई सिस्टम, ऑब्ज़र्वेशन लॉउंज, स्वचालित दरवाज़े और सीसीटीवी कैमरे, इनबिल्ट जीपीएस-आधारित सूचना प्रणाली।

भारतीय रेलवे विभिन्न बजटों के अनुरूप टिकट विकल्पों की एक श्रृंखला प्रदान करती है, जिससे यह यात्रियों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सुलभ हो जाता है।

किफायती किराए और व्यापक कनेक्टिविटी का संयोजन पैसे के लिए उत्कृष्ट मूल्य प्रदान करता है। कई रेल मार्ग ग्रामीण इलाकों, पहाड़ों और समुद्र तटों के लुभावने दृश्य पेश करते हैं, जो समग्र यात्रा अनुभव को बढ़ाते हैं। ट्रेन यात्रा स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करने और उनकी संस्कृति का प्रत्यक्ष अनुभव करने के अवसर प्रदान करती है।

उत्तर रेलवे: पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आक्रामक प्रयास

विस्टाडोम कोचों का परिचय

उत्तर रेलवे ने कश्मीर घाटी और कालका शिमला रेल लाइन पर विस्टाडोम कोचों का संचालन शुरू कर दिया है। ये कोच खूबसूरत दृश्य देखने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए हैं जिसमें शीशे की छत हैं, जिससे पर्यटकों के लिए यात्रा का अनुभव और भी रोमांचक हो जाता है।

वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रमुख पर्यटन स्थलों के साथ जोड़ा

उत्तर रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस को देश के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थलों के साथ जोड़ा है। इनमें दिल्ली-वाराणसी, दिल्ली-देहरादून और दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी रूट शामिल हैं। ये उच्च गति वाली ट्रेनें यात्रियों को तेज़ और आरामदायक यात्रा का अनुभव प्रदान करती हैं, जिससे पर्यटन को और बढ़ावा मिलता है।

उत्तर रेलवे के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल:

कश्मीर घाटी:

कश्मीर घाटी भारत के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक है, जो हिमालय की पहाड़ियों से घिरा हुआ है। यहां के प्रमुख पर्यटन स्थलों में श्रीनगर, गुलमर्ग, पहलगाम, सोनमर्ग आदि शामिल हैं। श्रीनगर में डल झील, शालीमार बाग, निशात बाग, मुगल गार्डन आदि देखने लायक हैं।

गुलमर्ग में स्कीइंग, ट्रैकिंग और घुड़सवारी का आनंद ले सकते हैं। पहलगाम में चंद्रकोह झील, अमरनाथ और बिसलर झील देख सकते हैं। उत्तर रेलवे ने कश्मीर घाटी को रेल से जोड़ दिया हैं।

कालका -शिमला रेलवे लाइन:

• कालका – शिमला रेलवे लाइन भारत की सबसे पुरानी रेलवे लाइनों में से एक है, जो हिमालय की पहाड़ियों के बीच से गुजरती है। यह लाइन अपनी खूबसूरत दृश्यों और सुरंगों के लिए प्रसिद्ध है। शिमला में रिज, माल रोड, इंडिया गेट, विक्टोरिया मेमोरियल आदि देख सकते हैं।

पठानकोट-जोगिंदर नगर रेलवे लाइन:

• पठानकोट-जोगिंदर नगर रेलवे लाइन हिमाचल प्रदेश के अनेक दर्शनीय स्थलों जैसे ज्वाला जी मंदिर, ब्रजेश्वरी देवी मंदिर (काँगड़ा), चामुंडा देवी, बैजनाथ पपरोला, धर्मशाला और मक्लोडगंज को जोड़ती है। यह रेल लाइन भी अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जानी जाती है। धर्मशाला में हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, नूर बुद्धिस्ट मंदिर, दलाई लामा मंदिर आदि देख सकते हैं।

मक्लोडगंज में दलाई लामा का निवास स्थान, भगवान बुद्ध मंदिर, त्रिमागिक मंदिर आदि देख सकते हैं। इस समय इस मनोरम नैरो गेज रेल सेक्शन पर नूरपुर से बैजनाथ पपरोला तक रेल सेवाएं उपलब्ध हैं। जल्द ही पठानकोट से जोगिन्दर नगर तक रेल सेवाएं उपलब्ध होंगी।

ऊना, हिमाचल प्रदेश:

• ऊना हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा शहर है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शांति के लिए जाना जाता है। यहां के प्रमुख पर्यटन स्थलों में हिरोली रानी मंदिर, बाबा बकाला साहिब गुरुद्वारा, चंबा आदि शामिल हैं। उत्तर रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस द्वारा ऊना-हिमाचल को राष्ट्री य राजधानी दिल्ली से जोड दिया है । 

अमृतसर:

• अमृतसर सिख धर्म का प्रमुख तीर्थस्थल है, जहां स्वर्ण मंदिर स्थित है। स्वर्ण मंदिर अपनी सुंदरता और आध्यात्मिक महत्व के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध है। अमृतसर में जलियांवाला बाग, दुर्गियाना मंदिर, वाघा बॉर्डर आदि भी देख सकते हैं। अमृतसर उत्तर रेलवे का प्रमुख रेलवे स्टेदशन है ।

वाराणसी:

• वाराणसी हिंदू धर्म का प्रमुख तीर्थस्थल है, जो गंगा नदी के किनारे स्थित है। यहां के प्रमुख पर्यटन स्थलों में काशी विश्वनाथ मंदिर, रामनगर किला, दशाश्वमेध घाट, अस्सी घाट, मणिकर्णिका घाट आदि शामिल हैं। वाराणसी में गंगा आरती, घाटों पर काशी की संस्कृति का अनुभव ले सकते हैं। वाराणसी उत्तर रेलवे का प्रमुख रेलवे स्टेिशन है । 

श्रीमाता वैष्णो देवी का पवित्र तीर्थस्थल:

• श्रीमाता वैष्णो देवी का पवित्र तीर्थस्थल जम्मू और कश्मीर में स्थित है। यहां भक्त माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आते हैं।

तीर्थस्थल तक पहुंचने के लिए ट्रैकिंग करनी होती है। श्री माता वैष्णोर देवी उत्त र रेलवे का एक प्रमुख रेलवे स्टे शन है । इसके समीप ही पटनीटॉप जैसे सुप्रसिद्ध पर्यटन स्थल भी स्थित हैं ।

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

ताजातरीन

[the_ad id="4088"]