Search
Close this search box.

वेरांडा K-12 ने अविन्या की शुरुआत की युवा नवोन्मेषकों के लिए वास्तविक दुनिया में बदलाव लाने का अवसर

Share this post

द स्वॉर्ड ऑफ़ इंडिया 

लखनऊ । वेरांडा K-12 लर्निंग सॉल्यूशंस का हिस्सा वेरांडा K-12, युवा नवोन्मेषकों की अगली पीढ़ी की पहचान करने और उन्हें विकसित करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम अविन्या की शुरुआत की घोषणा कर रहा है।

यह रोमांचक पहल रचनात्मकता और समस्या समाधान के जुनून वाले छात्रों को एकजुट करने के लिए बनाई गई है। अविन्या एक नवोन्मेष केंद्र है जो युवा उद्यमियों को 17 संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (SDG) के साथ सरेखित अभूतपूर्व विचारों को विकसित करने के लिए सशक्त बनाता है, जिसका लक्ष्य वास्तविक दुनिया की चुनौतियों से निपटना है।

भारत भर के कक्षा 8 से 12 तक के छात्रों को भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है (https://www.verandak12.com/avinya), जिससे उन्हें न केवल अपने नवोन्मेषी विचारों को प्रदर्शित करने का अवसर मिलता है।

बल्कि समाज पर एक स्थायी प्रभाव डालने का भी अवसर मिलता है। इस वर्ष इंदौर, जयपुर, नोएडा, चंडीगढ़, गुड़गांव, लुधियाना, कोलकाता, मैंगलोर, दिल्ली, हैदराबाद, पुणे, मुंबई, जम्मू, गुंटूर, चेन्नई, बेंगलुरु, कोयंबटूर और त्रिची जैसे शहरों में आयोजित होने वाला अविन्या इन युवा दिमागों को अपनी रचनात्मकता को वैश्विक और स्थानीय मुद्दों के व्यावहारिक समाधानों में बदलने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

अविन्या में भाग क्यों लें?

परिवर्तन लाएँः वास्तविक दुनिया की समस्याओं के समाधान पर काम करें और एक ठोस बदलाव लाएँ।

राष्ट्रव्यापी प्रभावः सर्वश्रेष्ठ विचारों को 100 से अधिक शहरों में प्रदर्शित किया जाएगा, और प्रतिभागियों को 2024 के शीर्ष 3 नवोन्मेषी दिमागों में से कुछ के साथ प्रतिस्पर्धा करने का अवसर मिलेगा।

बिशेषज्ञ मार्गदर्शनः स्टार्ट-अप संस्थापकों और उद्योग विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन का लाभ उठाएँ, जो आपको अपने विचारों को परिष्कृत और परिपूर्ण करने में मदद करेंगे।

स्कूलों के लिए मूल्यः

अविन्या स्कूलों को छात्रों के बीच नवाचार और उद्यमशीलता की सोच को बढ़ावा देने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है, जिससे उन्हें महत्वपूर्ण वैश्विक चुनौतियों का समाधान करते हुए समस्या समाधान कौशल विकसित करने में मदद मिलती है। स्कूल अपने छात्रों के अभिनव विचारों को राष्ट्रीय मंच पर प्रदर्शित करके मान्यता प्राप्त कर सकते हैं, जिससे भारत भर के समुदायों में वास्तविक प्रभाव पड़ेगा।

अबिन्या का हिस्सा कैसे बनें ?

राउंड 1: दिए गए लिंक (https://www.verandak12.com/avinya) पर रजिस्टर करें और 21 अक्टूबर, 2024 तक अपनी प्रविष्टियाँ जमा करें।

राउंड 2: राउंड 1 से चयनित प्रतिभागियों टीमों को अपने शहर के नज़दीक एक होस्ट स्कूल में एक प्रतिष्ठित जूरी के सामने अपने विचार प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। शीर्ष विचार ग्रैंड फिनाले में आगे बढ़ेंगे।

राउंड 3: राष्ट्रीय स्तर का ग्रैंड फिनाले 6 और 7 दिसंबर, 2024 को IIIT बैंगलोर में आयोजित किया जाएगा, जहाँ क्षेत्रीय राउंड की शीर्ष 3 टीमें अपने विचार प्रदर्शित करेंगी।

शीर्ष 3 विचार प्रस्तुत करने वाले प्रतिभागियों को 1,00,000 रुपये के पुरस्कार जीतने का मौका मिलेगा। जूरी पैनल में श्री भाविन शाह (सीईओ, एजुकेशन वर्ल्ड), श्री प्रतीक माधव (सह-संस्थापक, एसिसटेक फाउंडेशन), श्री सुनील आचार्य (इंडिया लीड, एडब्ल्यूएस), सुश्री गायत्री चौहान (सीईओ, बजऑनअर्थ) और श्री राजेश पंकज (सीपीओ, वेरांडा लर्निंग सॉल्यूशंस) जैसे प्रतिष्ठित व्यक्ति शामिल हैं।

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

ताजातरीन

[the_ad id="4088"]