Search
Close this search box.

हरदोई न्यूज़: अपराधी, आराजक, आसामाजिक एवं दंबगों पर विशेष नजर रखेंः पुलिस अधीक्षक

Share this post

द स्वॉर्ड ऑफ़ इंडिया

हरदोई न्यूज़: आज तहसील सवायजपुर में आहूत सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने उपस्थित जिला स्तरीय अधिकारियों से कहा कि गरीब एवं पात्र लोगों को लाभान्वित करने हेतु अपनी विभागीय योजनाओं का क्रियान्वयन पूर्ण रूप से निष्पक्ष रहकर गुणवत्ता एवं ईमानदारी से करायें।

तहसील क्षेत्र में सरकारी एवं गरीबांे की जमीन पर अवैध कब्जों की शिकायतों के सम्बन्ध में सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने सभी कानूनगो तथा लेखपालों को निर्देश दिये कि अपने क्षेत्र में सरकारी एवं गरीबों की भूमि पर किये गये अवैध कब्जों का चिन्हांकन करें और पैमाइश कराकर अवैध रूप से कब्जा की गयी सभी भूमि को तहसीलदार एवं पुलिस बल की उपस्थित में कब्जा मुक्त कराये और अवैध कब्जा करने वालों पर तत्काल एफआईआर दर्ज कराकर विधिक कार्यवाही सुनिश्चित करें।

विद्युत विभाग की शिकायतों के सम्बन्ध में उन्होने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि क्षेत्र के खराब ट्रास्फारमर एवं जर्जर विद्युत लाइन तत्काल बदलवायें और रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति कराने के साथ ग्रामीण विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं का त्वरित समाधान कराने का प्रयास करें।

पेंशन संबंधी शिकायतों के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन गरीब पेंशनरों की पेंशन नाम आदि मंे गलती या अन्य किसी कारणवश बन्द हो गयी है उनका सत्यापन कराकर पात्र लोगों की पेंशन शीघ्र बहाल करायें और नये पेंशन आवेदनों का ब्लाक एवं नगरीय निकायों से सत्यापन कराने के उपरान्त स्वीकृति हेतु विभाग को प्रेषित करें।

निर्माण कार्यो के सम्बन्ध में जिलाधिकारी समस्त संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये सभी निर्माण कार्यो में शासन द्वारा निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखें। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिये कि नियमित कार्यालय में बैठकर आने वाले फरियादियों की शिकायतों को स्वयं देखें और उनका ससमय निस्तारण करायें और इसके साथ ही मुख्यमंत्री पोर्टल, शासन, सम्पूर्ण समाधान एवं थाना समाधान दिवस से प्राप्त होने वाली शिकायतों का निस्तारण भी ससमय एवं गुणवत्ता पूर्ण करायें।

जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की लाभकारी योजनाओं, निर्माण कार्याे एवं जन शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही तथा शिथिलता बरतने वाले अधिकारियों पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। तहसील सम्पूर्ण समाधान दिवस में आयी शिकायतों के संबंध में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये आज प्राप्त शिकायतों का निस्तारण अगले सम्पूर्ण समाधान दिवस से पूर्व आवश्यक करायें।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार जादौन ने उपस्थित थानाध्यक्षों को निर्देश दिये कि वर्तमान त्यौहारी मौसम को ध्यान में रखते हुए क्षेत्र में दिन एवं रात्रि गस्त बढ़ाने के साथ क्षेत्र में शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के लिए अपराधी, आराजक, आसामाजिक एवं दंबग लोगों पर विशेष नजर रखे और भीड़-भाड़ वाले चौराहों व अन्य स्थानों पर सादी वर्दी में पुरूष एवं महिला पुलिस की अतिरिक्त तैनाती करें और सरकारी एवं गरीबों की अवैध भूमि कब्जा मुक्त कराने में राजस्व विभाग की टीम के साथ समन्वय बनाकर कार्य करें।

उन्होने कहा कि थाने पर आने वाले हर फरियादी की शिकायत को गम्भीरता से लें और निष्पक्ष जांच में दोषी पाये जाने वाले व्यक्ति के विरूद्व नियमानुसार कड़ी कार्यवाही करें। सम्पूर्ण समाधान दिवस में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 रोहताश कुमार, डीएफओ, उप जिलाधिकारी, तहसीलदार, जिला विकास अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार सहित जिलास्तरीय अधिकारी, ईओ, बीडीओ, सीडीपीओ आदि अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

ताजातरीन

[the_ad id="4088"]