Search
Close this search box.

ज्योतिबा फुले को मिले भारत रत्न: माली समाज

Share this post

आर एल पाण्डेय 

द स्वॉर्ड ऑफ़ इंडिया

लखनऊ । ज्योतिबा फुले: अखिल भारतीय माली सैनी समाज ने आज एस एस डी पब्लिक स्कूल अलीनगर सुनहरा कृष्णा नगर लखनऊ में एक मीटिंग करके शिक्षा के अग्रदूत या यूं कहें महिलाओं की शिक्षा तथा हरिजनो की शिक्षा को बढ़ावा देकर साकार रूप से उनको शिक्षित करने वाले समाजसेवी ,शिक्षक और वंचितों ,गरीबों की आवाज उठाने वाले महानायक ,महात्मा ज्योतिबा फुले को भारत सरकार से भारत रत्न देने की मांग की गई ।

सैनी तथा माली समाज के राष्ट्रीय महासचिव और वरिष्ठ समाजसेवी उमाशंकर सैनी ने कहा कि निम्न वर्ग के लोगों को और महिलाओं को शिक्षित करने में जो अहम भूमिका उन्होंने अदा की उसके बदले में हम सब उनके ऋणी रहेंगे ।

देश के अंदर जो भी वंचित वर्ग के लोग, महिलाएं और निम्न वर्ग के लोग शिक्षित हो रहे हैं ,आगे बढ़ रहे हैं मैं समझता हूं इसका सबसे बड़ा श्रेय महात्मा ज्योतिबा राव फुले और उनकी धर्मपत्नी सावित्रीबाई फुले को जाता है l

इसलिए इतने बड़े समाजसेवी को अब तक भारत रत्न न दिया जाना बड़े ही दुख की बात है । प्रदेश अध्यक्ष अनुराग माली , कोषाध्यक्ष डॉक्टर चंदन सैनी ,प्रदेश संरक्षक मनीष कुमार सैनी जिला अध्यक्ष सुरेश कुमार सैनी के अलावा बहुत सारे लोगों ने सरकार से यह मांग की कि यथाशीघ्र ज्योतिबा फुले को भारत रत्न दिया जाए । कार्यक्रम में आए हुए सभी लोगों का रामानन्द सैनी ने आभार व्यक्त किया ।

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

ताजातरीन

[the_ad id="4088"]